तेजस मुंबई 1 मिनट पहले पहुंची

0
18

मुंबई , भारतीय रेलवे द्वारा  लांच की गई तेजस एक्‍सप्रेस एक बार फिर चर्चा में है। गोवा से मुंबई तक का सफर तय करने वाली तेजस एक्‍सप्रेस अपने शेड्यूल टाइम से 3 घंटे की देरी से चली थी लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ट्रेन मुंबई अपने तय समय से 1 मिनट पहले पहुंच गई।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनल पर यात्री भी यह देख कर चौंक गए कि आखिर कैसे ट्रेन देरी से चलने के बाद भी लेट नहीं हुई और तय समय से पहले ही पहुंच गई।

नए मानसून टाइम-टेवल में तेजस का यह पहली यात्रा थी। तराई क्षेत्रों से गुजरकर जाने वाली इस ट्रेन का सुरक्षा कारणों से समय बढ़ा दिया गया है। अपने गंतव्य तक पहुंचने में यह ट्रेन 12 से 15 घंटे का समय लेती है। आमतौर पर तेजस यह दूरी तय करने के लिए महज साढ़े 8 घंटे का ही समय लेती है। यह प्रीमियम ट्रेन मुंबई से सप्ताह में 3 दिन चलती है और गोवा से अगले दिन लौटती है।

बता दें तेजस एक लग्जरी ट्रेन है जो 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। ट्रेन सुबह 10:30 बजे गोवा से चली और शाम 7:44 पर मुंबई पहुंच गई। तेजस एक्सप्रेस के इस कारनामे को लेकर कोकण रेलवे स्टेशन के प्रवक्ता एल.के. वर्मा ने बताया कि टाइमटेबल में बदलाव के कारण ही तेजस अपने समय से लगभग 3 घंटे पीछे हो गई। ट्रेन को कुडल स्टेशन पर 17 मिनट, रत्नागिरी पर 1 घंटा पनवेल पर फिर 14 मिनट की देरी हुई। ऐसे में देरी को ध्यान में रखते हुए ट्रेन की रफ्तार जरूरत के मुताबिक बढ़ाई गई।” देरी को देखते हुए तेजस एक्सप्रेस को कर्मली से कुडल स्टेशन के बीच 153 किलोमीटर प्रति घंटे, कुडल से रत्नागिरी स्टेशन के बीच 137 किलोमीटर प्रति घंटे और फिर रत्नागिरी से पनवेल के बीच 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। इस तरह तेजस ने अपना खोया हुआ समय वापिस हासिल कर लिया और मुंबई अपने तय शेड्यूल पर पहुंच गई।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY