जारी किया ‘A’ सीरीज वाले 500 के नए नोट

0
70
नई दिल्ली, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया  ने 500 रुपये के नए नोट जारी किए हैं। इन नोटों में किए गए कुछ बदलावों से इतर यह पूरी तरह से नोटबंदी के बाद पेश किए गए 500 रुपये के नोट जैसा ही है। नई करेंसी नोटबंदी के बाद जारी की गई 500 रुपये के नये नोट के इनसेट लेटर से अलग है। इस बार इनसेट लेटर ‘A’ सीरीज के जारी किये हैं।

आरबीआई के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 500 रुपये के नोट में इनसेट में अंग्रेजी अक्षर ‘E’ प्रिंट था जबकि अब नए नोटों में ‘A’ लिखा है। रिजर्व बैंक ने एक ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है। साथ ही केंद्रीय बैंक ने इस बात की जानकारी देते हुए प्रेस रिलीज भी जारी की है।

बैंक की इस प्रेस रिलीज के मुताबिक, नए छापे गए नोटों में प्रिंटिंग का वर्ष ‘2017’ नोट के पिछले हिस्से में प्रिंट होगा। बाजार में चलन में नोटबंदी के ऐलान के बाद पेश किए गए 500 रुपये के नोटों के अलावा ये नोट भी चलन होंगे। वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के हस्ताक्षर सामने की ओर किए हुए होंग।इसके अलावा ईयर ऑफ प्रिंटिंग और स्वच्छ भारत का लोगो रिवर्स साइड, यानी पिछली तरफ होगा। वहीं, नोट के पिछली तरफ ही लाल किला भी होगा। नोट के अन्य सभी फीचर्स 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी के ऐलान के बाद जारी किए गए नोटों जैसे ही हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY